1 अप्रैल से कैश ट्रांजेक्शन की सीमा 3 लाख से घटाकर 2 लाख होगी

Central Government ने cash transaction और Black money को रोकने के लिए एक कदम और बढ़ाया है ये कदम कितना कारगर होगा ये तो अभी पता नहीं चलेगा। Central Government ने finance bill में संसोधन करते हुए cash transaction की limit को घटाने का प्रस्ताव दिया है अगर यह प्रस्ताव संसद से approve हो जाता है तो cash transaction की limit 1 April से 3 लाख रूपये से घटा कर 2 लाख रूपये कर दी जाएगी। अगर 2 लाख रूपये से अधिक की transaction होती है तो उसको अवैध माना जायेगा और दी गई limit से ज्यादा का लेनदेन करते है तो आप पर उतनी ही penalty लगा दी जाएगी मतलब 2 लाख से अधिक cash पर 100 % penalty लगेगी।

Penalty कितनी लगेगी?

अगर इस संसोधन को संसद की मंजूरी मिल जाती है तो आप को penalty भी उतनी ही लगेगी जितनी आपने extra रकम ली है।इसे आप ऐसे समझे यदि आप 5 लाख रूपये cash लेते है तो आप को 3 लाख रूपये पर penalty भी देनी पड़ेगी क्योकि आपने नए नियम के according  3 लाख रूपये से अधिक cash लिया है।

इस rules के आ जाने के बाद  देश के shopkeeper को अपने ग्राहक से 2  लाख रुपये cash में लेना अब मुश्किल हो जाएगा। देश के shopkeeper को अपनी सेल के आंकड़ों पर ध्यान देना होगा कि 2 लाख रुपये से अधिक की रिसीविंग दर्ज न करें। अगर कोई shopkeeper 2 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन करना है तो ग्राहकों से अधिक रकम का payment online digital अथवा cheque से लेने को मजबूर हो जायेंगे।

चंदे का Payment Cheque , Online से करने का प्रस्ता

कंपनी कानून, 2013 में भी संशोधन किया गया. इसके तहत कंपनियों द्वारा निर्वाचन ट्रस्ट को चंदा केवल खातों में चैक, बैंक ड्राफ्ट या इलेक्ट्रानिक अंतरण के जरिए ही किए जाने का प्रस्ताव किया गया है इस रूल में निर्वाचन बांड की बात कही गयी है। जेटली ने कहा कि इस कदम का मकसद राजनीतिक चंदे को स्वच्छ करना है।

Pan Card के लिए, आयकर रिटर्न भरने के लिए Aadhaar Card जरूरी

अब pen card बनबाने के लिए भी आप को आधार नंबर देना होगा अगर आप के पास Aadhar card नहीं है तो आप सबसे पहले आधार कार्ड बनवा ले क्यों कि आधार कार्ड हर जगह जरुरी हो गया है अब return भरने के लिए भी 1 जुलाई से आधार कार्ड कि जरूरत पड़ेगी । चालू कारोबियों को  साल का रिटर्न भरने के लिए आधार जरूरी होगा।

I hope आप को हमारी ये post पसंद आयी होगी आप इस post में comment करके अपना feedback हमें दे सकते है और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें ताकि और लोग भी इस post का benefit उठा सकें।

आप हमारे blog को भी subscribe कर सकते है जिससे आपको हमारी blog की latest post का notification मिल सके।

About primarykateacher

Hi guys, welcome to my blog Primary ka Teacher. I am writing this blog for you and share latest useful News for BTC, B.ed, B.P.Ed Students, Shiksha Mitra and TGT,PGT exam. Here, you can also learn about Computer Education, General Knowledge, Technology and you can find CTET question series which will help you in your examination. You can subscribe this blog newsletter and get information latest updates in your inbox.

If you want to know more then click here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *