शिक्षा विभाग ने जारी किया फॉर्मेट, जहां बच्चे कम, वहां से शिक्षकों का होगा तबादला

शिक्षक और छात्र अनुपात सुधारने के लिए शिक्षा विभाग बड़े पैमाने पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी कर रहा है। इसी के मद्देनजर shiksha vibhag की ओर से एक फॉर्मेट जारी किया गया है। इसमें शहर के ढाई हजार स्कूलों के छात्रों की संख्या और उसके मुकाबले तैनात शिक्षकों का ब्योरा जुटाया जा रहा है। ऐसे में जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या के मुकाबले शिक्षकों की संख्या ज्यादा है, वहां के शिक्षकों का तबादला उन स्कूलों में किया जाएगा जहां शिक्षकों की संख्या कम है।

एडी बेसिक महेंद्र सिंह राणा ने बताया कि राइट टू एजुकेशन एक्ट के मुताबिक स्कूल में 30 बच्चों पर एक शिक्षक तैनात होना चाहिए। लेकिन जनपद के कई स्कूलों में स्थिति यह है कि जितने बच्चे पढ़ते हैं उतने ही शिक्षक पढ़ाने वाले हैं। इन स्कूलों में पंजीकरण धीरे-धीरे कम हो गए लेकिन शिक्षक अब भी उन्हीं स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। वहीं कई स्कूलों में बच्चों की संख्या ज्यादा है लेकिन शिक्षक एक ही तैनात है। इस अनुपात को बराबर करने के लिए शासन की ओर से हर स्कूल में बच्चे और शिक्षकों की संख्या एक फॉर्मेट पर मांगी गई है। इसके बाद जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या के मुकाबले अधिक शिक्षक तैनात है उनका तबादला किया जाएगा।

पढ़ें- 12460 Teachers Recruitment Canceled

Teacher Transfer Policy Format

up tet news पढ़ने के लिए आप Primary ka Teacher ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि और लोग भी इस पोस्ट का फायदा उठा सकें।

88 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.