Central Teacher Eligibility Test Question Paper Series

हम सभी जानते है कि Central Teacher Eligibility Test (CTET) कितना difficult है। हर साल लाखों candidate CTET का exam देते हैं पर इसको बहुत कम candidate ही qualify कर पाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रख कर हमने अपने blog में CTET नाम की category add की है। इस category के द्वारा हम एक CTET question series चलाएंगे जो हर week इस category में add होगी और ये सभी questions आपको exam में काफ़ी helpful होंगे। ये सारे questions आप के Syllabus को ध्यान में रख कर और NCERT books को follow करके बनाये जायेंगे। हमारी website का मुख्य उद्देश्य है आपकी help करना जिससे आप लोग ज्यादा से ज्यादा CTET exam को qualify कर सकें.I hope की ये CTET के question की series आपको पसंद आएगी।

About Central Teacher Eligibility Test (CTET) Central Teacher Eligibility Test (CTET) exam को Central Board of Secondary Education द्वारा conduct कराया जाता है जो कि 1 साल में 2 बार mostly February और September के month में होता है। CTET exam को 2 category में divide किया गया है 1st to 5th class and 6th to 8th class. 1st to 5th class (Paper I – 2.00 PM -4.30 PM) का exam evening shift में होता है और 6th to 8th class (Paper II – 9.30 AM – 12.30 Noon) का exam morning shift में होता है।

CTET Notification- Central Board of Secondary Education अपनी आधिकारिक website पर CTET exam के बारे में एक notification जारी करता है जिससे सभी candidates को CTET exam के बारे में पता  चल जाये कि exam का pattern, fee structure syllabus क्या है और किस date को exam होने वाला है।

CTET Registration- Central Board of Secondary Education के द्वारा online registration होता है जिससे कोई गड़बड़ होने की संभाबना नहीं होती है। Central Board of Secondary Education की website (http://ctet.nic.in/) पर जाकर आप registration कर सकते हैं।

  •   Firstly, go to http://ctet.nic.in
  •   Now click on Proceed to Apply Online.
  •   Now fill the Online Application Form with the accurate information.
  •   Upload your scanned passport sized photograph and signature at the given place.
  •   Now pay the Application Fee of Rs.600/- for General and Rs.300/ for SC/ST for Paper I and II, and Rs.1000/- for General and Rs.500/ for SC/ST for both Paper I and II.The Fee will be
  •   Pay either through Bank Challan and Debit or Credit Card.
  •   Now click on submit button and get a print out of the Confirmation Page for further references.

Central Teacher Eligibility Test (CTET) Examination Fees

Both Paper I or II Either Paper I or II Categories
Rs. 1000/- Rs. 600/- General / OBC
Rs. 500/- Rs. 300/- SC/ST/PH

Central Teacher Eligibility Test (CTET) Eligibility Criteria

Primary stage- Primary stage में apply करने के लिए candidate को 12th class/Senior Secondary/ graduation में कम से कम 50% marks होने चाहिए और 2 year Diploma in Elementary Education किसी भी recognized university से।

Upper Primary Stage- Upper Primary stage में apply करने के लिए candidate को Graduation में कम से कम 50% marks होने चाहिए और 1 year B.Ed किसी भी recognized University or Institute से होना चाहिए।

Candidate Age – Candidate को age में relaxation government policy के अनुसार दिया जाता है।

Central Teacher Eligibility Test (CTET) Syllabus & Exam Pattern

CTET exam में objective question होते है। CTET exam का समय लगभग 2:30 hour होता है। CTET Exam में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, Language I (Hindi), Language II (English) math और पर्यावरण अध्ययन से related question पूछे जाते हैं। प्रत्येक question एक अंक का होता है और इसमें wrong answer के लिए negative marking नही होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.