CTET परीक्षा साल में सिर्फ एक बार आयोजित होगी

Central Teacher Eligibility Test (CTET) की परीक्षा अब साल में सिर्फ एक बार आयोजित की जाएगी।  CBSE इससे पहले Central Teacher Eligibility Test CTET) की परीक्षा साल में दो बार आयोजित करती थी। CBSE के एक सीनियर अधिकारी के बकौल, “जब देश भर की सभी बड़ी परीक्षाएं साल में सिर्फ एक बार आयोजित की जाती है तो फिर CTET और नेट परीक्षा दो बार क्यों आयोजित की जाएगी? परीक्षा आयोजित करना एक बड़ा प्रोसेस है, जिसके लिए बहुत बड़े स्तर पर संसाधनों की जरूरत पड़ती है और साल खराब होने का डर न होने की वजह से छात्र भी परीक्षा को उतना सीरियसली नहीं लेते हैं।” इसके अलावे उन्होंने बताया, “जब तक नेशनल टेस्टिंग सर्विस की शुरूआत नहीं हो जाती तब तक सीटेट और नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी।”

आपको बता दें CTET Exam Class-1 से Class -8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए जरूरी शिक्षकों की बहाली के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है। इससे पहले भी बोर्ड अलग-अलग परीक्षाओं को आयोजित करने की वजह से बढ़े हुए बर्डन को लेकर बात करता रहा है। इसी क्रम में बोर्ड ने नेट(National eligibility test) परीक्षा, जो कि असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को साल में 1 ही बार आयोजित करने का प्रस्ताव दिया है।

2017 के लिए अभी तक कोई नोटीफिकेशन नहीं: सीबीएसई के अधिकारियों और नेशनल काउंसिल फोर टीचर एजुकेशन से  बात चीत के बाद एचआरडी मिनिस्ट्री ने ये तय किया कि सीटेट (Combined Teacher Eligibility Test) परीक्षा को आयोजन साल में सिर्फ एक बार होना चाहिए। वैसे साल 2017 के लिए अभी तक कोई नोटीफिकेशन जारी नहीं किया गया है। लेकिन छात्रों को नोटीफिकेशन जारी होने का इंतजार करना चाहिए। अभी तक के प्रोग्राम के हिसाब से यह परीक्षा साल में दो बार फरवरी और सितंबर के महीने में आयोजित की जाती थी। प्रत्येक साल तकरीबन 09 लाख छात्र इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं।  New Source – Amar Ujala

पढ़ें- उत्तर प्रदेश के पांच लाख शिक्षकों को वेतन भुगतान एरियर का इंतजार

 

112 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *