Compulsory linking the PAN Card to the Aadhaar by July 1

Income tax department ने करदाता के Permanent account number (PAN) को aadhaar से जोड़ने के लिए नई सुविधा शुरू की है। इस Online सुविधा से PAN बड़ी आसानी से Aadhaar से जुड़ जाएगा। Income tax return दाखिल करने के लिए अब PAN को Aadhar से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है। एक जुलाई से यह नियम लागू हो जाएगा। विभाग की ओर से करदाताओं और व्यक्तियों के लिए इस संबंध में एक Advisory जारी की गई है। Income tax department की E-filing website ने दोनों को जोड़ने के लिए अपने Home page पर एक नया लिंक दिया है। इस लिंक में व्यक्ति को अपना PAN, Adhaar Number के अलावा Aadhaar Card में छपा नाम डालना आवश्यक है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Indian Unique Identification Authority  की ओर से Verification के बाद PAN और Aadhar के जुड़ने की पुष्टि हो जाएगी। Spelling में अंतर की वजह से आधार के नाम का मिलान नहीं हो पाने पर एक और प्रक्रिया की जरूरत होगी। नाम में अंतर होने पर आधार OTP (One Time Password) डालना होगा। यह OTP व्यक्ति के Registered mobile number और E-mail पर भेजी जाएगी। Advisory में कहा गया है कि यदि Aadhaar व PAN में दर्ज Date of Birth, लिंग वगैरह जानकारी एक जैसी नहीं हुई तो पैन आधार से लिंक नहीं होगा। इसलिए लिंक करने के पहले दोनों कार्ड पर दर्ज जानकारियों को चेक कर लें। PAN व Aadhaar में Date of Birth और लिंग समान रहने पर ही दोनों को जोड़ने में परेशानी नहीं आएगी।

नाम गलत हुआ तो क्या करें – What to do if the name is wrong?: यदि किसी व्यक्ति के PAN व Aadhaar Card  में दर्ज नाम पूरी तरह अलग हैं तो लिंकिंग की प्रक्रिया फेल हो जाएगी। ऐसे करदाता को या तो पैन में अपना नाम बदलवाना होगा या आधार कार्ड में।

लॉगिन या पंजीकरण की जरूरत नहीं No login or registration required : यह भी कहा गया है कि विभाग की E-filing website पर login करने या Registered होने की कोई जरूरत नहीं है। कोई भी व्यक्ति आधार और पैन को जोड़ने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकता है।

अब तक 1.18 करोड़ जुड़े So far, 1.18 million joined: विभाग के अनुसार अब तक 1.18 करोड़ पैन आधार जुड़ चुके हैं। आधार नंबर यूआइडीएआइ जारी करता है। जबकि PAN किसी व्यक्ति, Firm or institute को जारी किया जाने वाला 10 अंकों का Alphanumeric (शब्द व अंकों के मेल वाला) Number है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *