डीएलएड 2018 सत्र- पहले चरण में 20 हजार को कालेज आवंटित

इलाहाबाद : डीएलएड (पहले बीटीसी) 2018 सत्र के लिए मंगलवार को पहले चरण में अभ्यर्थियों को कालेज आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 19 हजार 997 अभ्यर्थियों को कालेज दिए गए हैं, जबकि 3918 के आवेदन निरस्त हो गए हैं। नया सत्र प्रदेश भर में एक साथ छह जुलाई से शुरू हो रहा है। डीएलएड में प्रवेश के लिए बीते 11 मई से ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। वेबसाइट में गड़बड़ी होने के कारण प्रक्रिया 31 मई तक चली। सूबे के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानि डायट व निजी कालेजों के लिए चार लाख तीन हजार 110 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया। उसमें से तीन लाख तीन हजार 689 ने अंतिम रूप से आवेदन किया।

इनमें 9876 दिव्यांग अभ्यर्थी हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि 14 जून से ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। स्टेट रैंक 40 हजार तक के अभ्यर्थियों से 18 जून तक कालेज च्वाइस मांगी गई। इसमें 23915 ने आवेदन किया। उनमें से 19997 को कालेज आवंटित हो गया है, वहीं 3918 के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों को कालेज आवंटित हुआ है, वे दस हजार रुपये का ऑनलाइन भुगतान करके आवंटन पत्र का प्रिंट लें और संबंधित कालेज में जाकर प्रवेश ले सकते हैं। यह प्रक्रिया 20 जून से पांच जुलाई तक चलेगी।

दूसरे चरण की काउंसिलिंग शुरू : डीएलएड में प्रवेश के लिए दूसरे चरण के लिए मंगलवार से ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू हो गई है। इसमें स्टेट रैंक चालीस हजार एक से एक लाख बीस हजार तक के अभ्यर्थियों को दावेदारी करनी है। साथ ही जिन 3918 अभ्यर्थियों को पहले चरण में कालेज आवंटित नहीं हुआ है वे भी फिर से आवेदन कर सकते हैं। अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव 23 जून को कालेज आवंटित करेंगी।

निजी कालेज और सीटें भी बढ़ी: प्रदेश में निजी डीएलएड कालेज और सीटों में बढ़ोतरी हुई है। अब इस सत्र में सूबे के 3419 कालेजों में अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। सीटों की संख्या बढ़कर दो लाख 30 हजार 75 हो गई है, जबकि आवेदन लेने के समय सीटों की संख्या दो लाख 11 हजार से अधिक रही है। पहले चरण में कालेज आवंटन के बाद दो लाख दस हजार 78 सीटें शेष रह गई हैं।

पढ़ें- डीएलएड की काउंसिलिंग आज से, स्टेट रैंक घोषित

UP BTC Eligibility Criteria, BTC, Syllabus & BTC Courses Admission Fees news पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट पोस्ट का नोटिफिकेशन मिल सके।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.