17 जुलाई से ‘रेडियो जी’ सिखाएंगे बच्चों को अंग्रेजी

प्रदेश के 45714 हजार उच्च प्राथमिक स्कूलों और 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की कक्षा छह के छात्र-छात्रओं को रेडियो जी 17 जुलाई से फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सिखाएंगे। युनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रेन्स फंड (यूनीसेफ) के सहयोग से सर्व शिक्षा अभियान लखनऊ ने ‘आओ अंग्रेजी सीखें’ प्रोजेक्ट के तहत 90 एपिसोड तैयार किए हैं जिनका रेडियो पर प्रसारण 17 जुलाई से सुबह 10.45 से 11 बजे तक होगा।

इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं को अंग्रेजी सिखाने के लिए 15-15 मिनट के एपिसोड तैयार किए गए हैं। जिनका प्रसारण स्कूल समय में होगा। बच्चे अपने शिक्षकों की मौजूदगी में प्रसारण सुनेंगे और फिर दिशा-निर्देशों के अनुरूप बोलने व लिखने का अभ्यास करेंगे। ज्यादा फोकस अंग्रेजी बोलने पर है। इसके लिए सभी 75 जिलों के जिला समन्वयक (बालिका शिक्षा) को 28 जून से 6 जुलाई तक चार बैच में दो-दो दिन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

सर्व शिक्षा अभियान की अपर निदेशक राजकुमारी वर्मा ने सभी बीएसए को पांच जुलाई को पत्र लिखकर रेडियो प्रसारण में अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

एसएमएसी, मां समूह को प्रेरित करने के निर्देश

आओ अंग्रेजी सीखें रेडियो कार्यक्रम सफल बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल प्रबंध समिति और मां समूह की मदद लेगा। कार्यक्रम की जानकारी समुदाय, एसएमसी व मां समूह को देते हुए उन्हें भी पहले दिन प्रसारण के समय बुलाने को कहा गया है।

रेडियो की जांच कर देख लें की वह चालू हालत में है’ कार्यक्रम की समय सारिणी विद्यालय की दीवार पर चस्पा करें’ तिथिवार कार्यक्रम व एपिसोड के अनुसार अभ्यास कार्य लिखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *