मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया नये शैक्षिक सत्र के लिए स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां कुकरैल पूर्वी, जरहरा वन ब्लॉक में वन महोत्सव के साथ ही स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक स्कूलों के दस बच्चों को स्कूल बैग, यूनीफॉर्म तथा पुस्तकों वाले किट प्रदान किये, मुख्यमंत्री ने बच्चों के साथ बैठकर मिड डे मील भी खाया। सभी लोगतब हैरत में पड़ गये जब बच्चों को मिड डे मील देने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खड़े हो गये। स्कूल चलो अभियान के तहत सीएम ने नामांकन रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान 200 विद्यार्थियों को स्कूल बैग, यूनीफॉर्म तथा पुस्तकें भी वितरित की गयीं।

स्कूल चलो अभियान के आयोजन के लिए विभागीय मंत्रियों अनुपमा जायसवाल व संदीप सिंह के साथ अधिकारियों को बधाई देते हुए योगी ने कहा कि पहली बार गरीब का बच्चा भी अच्छे कपड़े पहनकर कॉन्वेण्ट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की तरह स्कूल जा रहा है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह अभियान हर गांव, कस्बे तथा शहर में संचालित हो और प्रदेश का कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक लाख 59 हजार प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय तथा 5 लाख शिक्षक हैं। इन स्कूलों में लगभग एक करोड़ 52 लाख बच्चे पढ़ते हैं। अत: यह बड़ा अभियान है। अभियान के तहत स्कूल आने वाले अतिरिक्त बच्चों को पुस्तकें, यूनीफॉर्म सहित पूरी किट इसी महीने में उपलब्ध करा दी जाए। विद्यालय में पठन-पाठन का माहौल बनाये रखने पर यही बच्चे खूब पढ़कर-आगे बढ़कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान करेंगे।

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जैसवाल ने कहा कि बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाने के मद्देनजर मुख्यमंत्री का बेसिक शिक्षा पर विशेष ध्यान है। स्कूल चलो अभियान की सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है। नयी यूनीफॉर्म से बच्चों का आत्मविास बढ़ा है। इससे पढ़ाई के प्रति उनकी लगन बढ़ेगी। 5 जुलाई को पूरे प्रदेश में सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को मिलाकर 5 करोड़ स्कूली छात्रों को वृक्षारोपण तथा पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलायी जाएगी।

इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्रिगण सूर्य प्रताप शाही, श्रीकांत शर्मा, बृजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टण्डन, एसपी बघेल, स्वतंत्र देव सिंह, उपेन्द्र तिवारी, स्वाती सिंह, संदीप सिंह, महेन्द्र सिंह, मोहसिन रज़ा,बलदेव सिंह ओलख आदि मौजूद थे। लखनऊ :स्कूल चलो अभियान के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को स्कूल बैग व यूनीफॉर्म वितरित किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *