B.ed, TET पास शिक्षामित्रों की नियुक्ति पर कोर्ट ने जवाब तलब

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ऐसे शिक्षामित्रों को 72825 sahayak adhyapak bharti के लिए पद पर नियुक्ति देने के मामले में प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है जिन्होंने B.ed and TET Passed किया था तथा trainee teacher का नियुक्ति पत्र भी प्राप्त कर चुके थे। मगर, मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने के कारण उन्होंने स्कूल ज्वाइन नहीं किया। अरविंद कुमार और 27 अन्य शिक्षामित्रों की याचिका पर न्यायमूर्ति पी के एस बघेल सुनवाई कर रहे हैं। याची के अधिवक्ता का कहना था कि याचीगण टीईटी उत्तीर्ण है और 72825 Assistant Teacher Recruitment के लिए application किया था। उनको Trainee sahayak adhyapak के पद पर नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया गया। छह माह के प्रशिक्षण के बाद उनको sahayak adhyapak के पद पर मौलिक नियुक्ति दी जानी थी, इस दौरान शिक्षामित्र होने के कारण उनका samayojan sahayak adhyapak के पद पर हो गया। चूंकि 72825 sahayak adhyapak bharti का मामला शिव कुमार पाठक केस में सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन था इसलिए याचीगण ने प्रशिक्षु अध्यापक के पद पर ज्वाइन नहीं किया।

पढ़े – हर डायट पर दी जाएगी UPTET की कोचिंग

25 जुलाई 2017 को Supreme court ने शिक्षामित्रों का समायोजन रद कर दिया है। शिव कुमार पाठक केस का निस्तारण करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि 72825 Assistant Teacher Recruitment में करीब 7000 पद अभी रिक्त हैं। याचीगण का कहना था कि चूंकि वह Selected Trainee Teacher हैं और 7000 पद अभी भी रिक्त हैं इसलिए उनको रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाए। कोर्ट ने प्रदेश सरकार और Basic education department से पूछा है कि क्यों नहीं याचीगण की रिक्त पदों पर नियुक्ति की जानी चाहिए?

TET classes will run in Diet from September

इलाहाबाद : Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test i.e. UP TET का result लगातार गिर रहा है। इसमें सुधार लाने के लिए अब District Education and Training Institute i.e. DIET Headquarters पर TET 2017 की तैयारी कराने के लिए कक्षाएं चलाने का निर्देश हुआ है। हर डायट पर कम से कम घंटे का मार्गदर्शी कार्यक्रम एक सितंबर से अनवरत चलेगा। जिन DIET में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होगी, वहां BRC Center पर भी यह कक्षाएं चलाने को कहा गया है। State Council of Educational Research and Training के निदेशक डा. सर्वेद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी डायट प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि वह UPTET 2017 के अभ्यर्थियों के लिए डायट में तैयारी कराने को मार्गदर्शी कक्षाएं चलाएं। इनका संचालन एक सितंबर से होगा।

पढ़े – शिक्षामित्रों 5 सितंबर को यूपी विधानसभा का घेराव करेंगे 

Coaching of UPTET will be given on every diet

इसमेंPrimary and upper primary level examination के Question papers में पूछे जाने वाले विषय खंडों से related Subject experts से डायट में कम से कम एक घंटे का UPTET अभिमुखीकरण कार्यक्रम संचालित होगा। इसमें परीक्षा में प्रतिभाग करने के इच्छुक BTC अर्हताधारी पात्र Candidates TET की तैयारी में सहायता के लिए विभिन्न Subject experts के माध्यम से अभिमुखीकरण कराया जाए। यह भी निर्देश है कि जिन जिलों में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक हो वहां पर BRC centers पर भी यह कार्यक्रम चलाने की व्यवस्था की जाए। निदेशक ने यह भी निर्देश दिया है कि इस कार्यक्रम के कारण डीएलएड प्रशिक्षण की नियमित कक्षाएं बाधित नहीं होनी चाहिए।

पढ़े – शिक्षामित्रों का मुद्दा सुलझाएगी कमेटी

अभ्यर्थियों को तैयारीTET 2017 के syllabus के अनुरूप कराई जाए। इसके लिए पहले की Examinations के Question papers को Samples के तौर पर प्रयोग किया जाए। यही नहीं प्रत्येक प्रश्नखंड के आधार पर एक सप्ताह तैयारी करने के बाद अभ्यर्थियों का टेस्ट भी लिया जाए। टेस्ट के आधार पर कठिनाई वाले स्थलों पर अतिरिक्त बल दिया जाए। यह कार्यक्रम अभ्यर्थियों के लिए पूरी तरह से ऐच्छिक व निश्शुल्क व अनावासीय होगा। ज्ञात हो कि TET 2017 exam on October 15 प्रस्तावित है। पिछले दिनों शिक्षामित्रों ने सरकार से अनुरोध किया था कि उनकी तैयारी करवाने का भी प्रबंध किया जाए। उनकी मांग को देखते हुए सभी अभ्यर्थियों के लिए शासन के निर्देश पर एससीईआरटी ने डायटों को आदेश दिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *