बीएड की 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग आज से

बीएड की 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। काउंसिलिंग के लिए प्रदेशभर में 30 केंद्र बनाए गए हैं। पूल काउंसिलिंग में एक रैंक से लेकर 4.15 रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें पहली काउंसिलिंग में सीट आवंटित की जा चुकी हैं उन्हें अब दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि पूल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिंग लेटर जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी बीएड की वेबसाइट 666.4स्रङ्गी.िल्ल्रङ्घ.्रल्ल से हासिल कर सकते हैं।

पूल काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नौ जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक अपनी च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। वहीं काउंसिलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को च्वाइस लॉक के बाद 13 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थी को अपने साथ 500 रुपये की काउंसिलिंग फीस और 51250 रुपये कॉलेज फीस का ड्राफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के पक्ष में लाना होगा। वहीं एससी-एसटी के अभ्यर्थी जिन्हें शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलना तय है वह 500 रुपये काउंसिलिंग फीस और 5000 रुपये एडवांस फीस का ड्राफ्ट साथ लेकर आएंगे।

मालूम हो कि बीएड कोर्स चलाने वाले 2335 कॉलेजों में 195512 सीटें हैं और पहले चरण की काउंसिलिंग में 132690 सीटें अभ्यर्थियों को आवंटित की जा चुकी हैं। ऐसे में अब बाकी बची 62788 सीटों को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है।

अब कॉलेज की बकाया फीस दस जुलाई तक भर सकेंगे1ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले चरण की काउंसिलिंग में हिस्सा लिया और वह कॉलेज की एडवांस फीस भर चुके हैं। अगर किन्हीं कारणों से वह कॉलेज की बकाया फीस नहीं भर पाए हैं तो उन्हें एक मौका और दिया जा रहा है। ऐसे अभ्यर्थी दस जुलाई तक कॉलेज की बकाया फीस भर सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *