बीएड की बकाया फीस अब दो जुलाई तक होगी जमा

बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए चल रही काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी अब कॉलेज की बकाया फीस दो जुलाई तक जमा कर सकेंगे। बैंक में 24 जून से लेकर 26 जून तक अवकाश होने के कारण ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने बैंक चालान के माध्यम से काउंसिलिंग में एडवांस फीस जमा की थी उनका ऑनलाइन अपग्रेडेशन अभी तक नहीं हो पाया है। ऐसे में कॉलेजों में विद्यार्थियों को दिक्कत न हो इसलिए बकाया फीस भरने की तारीख बढ़ा दी गई है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि बीएड की कुल फीस 52250 रुपये है और काउंसिलिंग के समय विद्यार्थियों से 5000 रुपये एडवांस कॉलेज फीस जमा करवाई जा रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को बीएड कॉलेज में अब बकाया फीस 46250 रुपये जमा करनी है। जो विद्यार्थी क्रेडिट व डेबिट कार्ड से फीस भरी है उनका ऑनलाइन फीस अपग्रेडेशन तुरंत हो जाता है, लेकिन तमाम विद्यार्थी बैंक चालान के माध्यम से फीस जमा कर रहे हैं उनके फीस अपग्रेडेशन में तीन दिन के अवकाश के कारण देरी हो रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को अब दो जुलाई तक बकाया फीस भरने का समय दे दिया गया है।

बीएड में अभी तक 1.94 लाख सीटों में से 94 हजार सीटें भर चुकी हैं। बुधवार को 3.30 लाख रैंक से लेकर 3.50 लाख रैंक तक के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जारी थी। यह अभ्यर्थी 29 जून की रात 12 बजे तक अपनी मनपसंद सीट की ऑनलाइन च्वाइस भर सकेंगे और इसके बाद 30 जून को अंतिम सीट एलाटमेंट की सूची जारी कर दी जाएगी।

पूल काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू 1बीएड में अभी करीब एक लाख सीटें खाली हैं। कुल 1.94 लाख सीटों में से 94 हजार सीटें भर पाई हैं। अब अंतिम सीट एलाटमेंट में लगभग 30 हजार तक सीटें और भरने की उम्मीद जताई जा रही है। बीएड के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि पूल काउंसिलिंग में रैंक एक से लेकर अंतिम रैंक 4.15 लाख तक के अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाएगा। पूल काउंसिलिंग की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
मिली राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *