Assistant teacher recruitment now from the written examination

सरकार ने प्रदेश के rajkiya vidyalaya में assistant teachers recruitment अब written exam के अंकों की मेरिट के आधार पर कराने का फैसला किया है। इसमें इंटरव्यू नहीं होगा। marksheet के आधार पर मेरिट से भर्ती की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। मंगलवार की शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है। अब 9,342 assistant teachers के खाली पदों पर भर्ती Public Service Commission, UP Allahabad द्वारा written exam के आधार पर की जाएगी। इन खाली पदों के लिए पिछले विज्ञापन के आधार पर नौ लाख आवेदन पत्र आए हैं। सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था के लिए यूपी अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) सेवा नियमावली-1983 में संशोधन किया जाएगा।

पढ़ें-  अधीनस्थ शिक्षा प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी में एल टी ग्रेड शिक्षक हेतु परिषदीय शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति विषयक व मानदेय शिक्षकों हेतु पत्र जारी।

भर्तियों में पारदर्शिता होगी:सिद्धार्थ

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि rajkiya vidyalaya (महिला एवं पुरुष दोनों) में रिक्त पदों पर assistant teachers recruitment की प्रक्रिया के लिए अंकों को वेटेज दिया जाता था। हाईस्कूल, इंटर, graduate and trend traduate की मार्कशीट के आधार पर मेरिट बनती थी और उस मेरिट के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाता था लेकिन कैबिनेट की बैठक ने यह व्यवस्था खत्म कर दी है। क्योंकि इस भर्ती व्यवस्था में पारदर्शिता नहीं थी और इसकी मेरिट को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं।

पढ़ें- LT Grade Teachers and lecturer की कमी से निपटने का रास्ता तलाशा

कैबिनेट ने अब नया फैसला किया है कि rajkiya vidyalaya में assistant teachers की नियुक्ति written exam के आधार पर UP Public Service Commission Allahabad द्वारा की जाएगी। इसके लिए अर्हता Graduate and B.ed होगी। written exam के आधार पर ही शिक्षक के पद पर चयन किया जाएगा। जबकि पहले rajkiya vidyalaya में assistant teachers की नियुक्ति के लिए संभागीय संवर्ग के स्थान राज्य संवर्ग बनाते हुए अपर शिक्षा निदेशक इलाहाबाद को नियुक्ति प्राधिकारी बनाया गया था। बहरहाल, सरकार के नए फैसले से शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ेगी और अच्छे शिक्षक आएंगे। Assistant teacher recruitment now from the written examination

पढ़ें-  नए आयोग में नई भर्तियां, 9342 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती

Assistant teacher recruitment now from the written examination

Assistant teacher recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *