शीर्ष कोर्ट से शिक्षामित्रों में बंधी नियुक्ति की उम्मीद

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षामित्रों से लेकर teacher recruitment के तमाम प्रकरणों की सुप्रीम कोर्ट में सिलसिलेवार सुनवाई होने जा रही है। एक-एक करके सभी मामलों का कुछ ही माह में निस्तारण होने की चर्चा है। शीर्ष कोर्ट ने गुरुवार को 72825 teacher recruitment में जिस तरह के संकेत दिये हैं, उससे shikshamitra गदगद हैं। साथ ही 32 हजार के समायोजन को लेकर चिंता भी बढ़ गई है।

पढ़ें- 72825 टीचर भर्तीः यूपी में भर्ती हुए अभ्यर्थी नौकरी करते रहें- सुप्रीम कोर्ट

पिछले करीब एक वर्ष से basic shiksha parishad के शिक्षकों की सुनवाई शीर्ष कोर्ट में लगातार टल रही थी। इससे Two lakh 75 thousand teachers को लेकर उहापोह बना था। parishadiya schools में 72825 शिक्षकों की भर्ती में 66 thousand candidates की नियुक्ति TET merit and BTC candidates की recruitment academic merit पर हुई है। इस पर शीर्ष कोर्ट ने नियुक्त अभ्यर्थियों को राहत देने का संकेत दिया है साथ ही अगली भर्तियों के लिए जल्द आदेश जारी होगा। इसके अलावा 12091 की नियुक्ति, 1100 याची प्रकरण की तस्वीर साफ नहीं है। वहीं, 9770, 10800, 29334, 4280, 10 हजार, 15 हजार, 16448 व 3500 urdu recruitment भी न्यायालय के आदेश पर निर्भर हैं।

पढ़ें- उप्र में भर्ती हो चुके 66,000 शिक्षकों से नहीं होगी छेड़छाड़-सुप्रीम कोर्ट

basic shiksha parishad के स्कूलों में एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों को sahayak adhyapak के पद पर समायोजित किया जा चुका है, लेकिन allahabad High Court ने 12 सितंबर 2015 को समायोजन रद कर दिया था। इस आदेश के बाद करीब 32 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन भी रोक दिया गया। सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश को शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी है। Supreme Court ने सात दिसंबर 2015 को samayojit shiksha mitra को राहत देते हुए हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। अब शीर्ष कोर्ट ने शिक्षामित्रों का प्रकरण shikshak bharti से अलग कर दिया है और उस पर दो मई को सुनवाई होनी है। कोर्ट का रुख देखते हुए 32 thousand teachers का समायोजन खतरा में पड़ता दिख रहा है। वहीं, samayojit shikshak court से राहत पाने की उम्मीद पाल बैठे हैं। उनका कहना है कि यूपी सरकार को अपने संकल्प पत्र का वादा पूरा करना चाहिए। सरकार ने वादा किया था कि वह तीन माह में शिक्षामित्रों के प्रकरण की बाधाएं खत्म कर देगी। अब शीर्ष कोर्ट में सरकार उनकी पैरवी करे।

72825 teachers recruitment के अभ्यर्थियों को राहत के संकेत से शिक्षामित्र खुश
32 हजार शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर असमंजस, सुनवाई दो को

shikshamitra expected by the Supreme Court

shikshamitra expected by the Supreme Court

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *