शिक्षामित्रों से वापस ली जाएगी अतिरिक्त धनराशि

प्रतापगढ़  बेसिक शिक्षा के लेखा विभाग की लापरवाही से जिले के चार ब्लाकों के 82 शिक्षामित्रों के बैंक खातों में भेजी गई पूरे महीने की धनराशि में से पांच दिनों की अतिरिक्त धनराशि चेक के माध्यम से वापस ली जाएगी। मामले में बीएसए के निर्देश पर लेखाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारियों(बीईओ) को पत्र लिखकर शिक्षामित्रों के बैंक खाते से अतिरिक्त धनराशि को वापस कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है। बताते चलें कि जुलाई माह में 26 दिन का वेतन समायोजित शिक्षामित्रों को देने का निर्देश बेसिक शिक्षा सचिव ने दिया था।

विभागीय लापरवाही से गौरा के 78, कालाकांकर के दो, लालगंज और बाबा बेलखरनाथ ब्लाक के एक-एक समायोजित शिक्षकों के बैंक खाते में करीब छह लाख तीस हजार की राशि भेज दी गई थी। मामला संज्ञान में आने पर बीएसए ने लेखाधिकारी को नोटिस दी थी। एक सप्ताह के भीतर धनराशि वापस कराने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को दी गई है। यदि किसी कारणवश धनराशि वापस न हुई तो उनके एरियर अथवा अगले माह के वेतन से कटौती की जाएगी। बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि लेखा विभाग की लापरवाही से ऐसा हुआ है। लेखाधिकारी से जवाब-तलब कर उन्हें चेतावनी दी गई है कि भविष्य में इस प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए।

आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन की जिलाध्यक्ष रीना सिंह ने कहा कि शिक्षामित्रों के खाते में धन सुरक्षित है, वापस करा दिया जाएगा।प्रतापगढ़ : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं के लिए स्कूली बैग सोमवार से ब्लाक संसाधन केंद्रों पर आने लगेंगे। स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं को वितरण के लिए प्रदेश सरकार की ओर से निश्शुल्क बैग दिए जाएंगे। बीएसए बीएन सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारियों से कहा है कि वह स्वयं विभाग से भेजे जा रहे स्कूल बैग का रख-रखाव व वितरण कराएं। कहा कि बैग वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता को गंभीरता से लिया जाएगा। विद्यालय में पढ़ने वाले हर बच्चे को निश्शुल्क बैग प्राप्त हो, इसमें कोई लापरवाही अक्षम्य होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *