Aadhaar Card Mandatory for 6 Scheme of Government from April

Supreme Court ने Monday को कहा है कि Government और उसकी agencies social welfare scheme का benefit लेने के लिए AAdhaar Card जरुरी नहीं हो सकता। मगर Supreme Court ने ये भी कहा है कि आप Aadhar card का use none social welfare scheme जैसे Bank account open करने के लिए नहीं रोका जा सकता। Source के according 92 scheme के लिए Aadhaar card का use हो रहा है। अब Government ने भी पूरा मन बना लिया है Aadhaar card को पूरी तरह से implement करने का।

Aadhaar Card Not Mandatory Such Schemes- Supreme Court:  Aadhar scheme UIDAI (Unique Identification Authority of India) कि देख रेख में चल रही है। Supreme court ने  2015 में कुछ Government scheme में aadhar card के Voluntary use पर रोक लगा दी थी। इनमें Public distribution system (PDS), LPG, Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act (MGNREGA), Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana and Old age and widow pension scheme. Supreme court ने यह भी clear कर दिया है कि aadhaar card ना होने पर किसी भी शख्स को कोई भी service या benefit देने से मना नहीं किया जा सकता।

111 million Aadhaar Card Issued Till Now: Government अधिक से अधिक लोगों और children को aadhar card से जोड़ने कि पूरी कोशिश कर  रही है। UIDAI website पर available data के according government अब तक 111 million Aadhaar issue किये जा चुके है। Central government Aadhaar card कि अहमियत बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। Central Government 1 july से किसी भी service, scheme and other लेनदेन  के लिए Aaddhar card को Mandatory करने जा रही है। अगर आपके पास  Aadhaar card नहीं है तो आप Aadhaar card बनवा लें अन्यथा आप इन scheme का benefit  नहीं उठा सकेंगे।

Aadhaar Card Mandatory in 6 Scheme

Mandatory for Income Tax Return: Central government ने financial year 2017-18 का return file करने के लिये Aadhaar card को Mandatory कर दिया है अगर आप के पास aadhar card नहीं है तो आप 1july के बाद return file नहीं कर पाएंगे।

Mandatory for Passport: अगर आप अपना passport बनवाना चाहते है तो उससे पहले आप को अपना Aadhar card बनवाना होगा क्योकि Government ने 1july से Aadhar card को Mandatory document की list में शामिल करने जा रही हैे। 1july के बाद आप Passport बनवाने के लिये apply करने जा  रहे है और अपने 12 digit वाला Aadhaar number जरुरी document के साथ नहीं दिया तो आपका passport नहीं बनेगा।

Mandatory for Pan  Card: अब Pan card बनवाने के लिये भी 1july से Aadhaar card को Mandatory कर दिया है. Pan card बनवाने के लिये apply करते time आपको अपना Aadhaar number या Aadhar enrollment number देना होगा तभी आपका Pan card बन सकता है। और जिनके पास pan card है उनको December तक Aadhar card से link करना होगा।

Mandatory for Railway Ticket: 1july से Railway ticket book करने के लिये Aadhar card को government Mandatory करने जा रही हैै।   Railway ticket की कालाबाजारी रोकने के लिये ये कदम उठाया जा रहा हैै।

Mandatory for LPG Connection: 1july से Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के अन्तर्गत दिए जाने वाले रसोई गैस कनेक्शन (LPG) के लिये भी aadhar card को Mandatory कर दिया है और LPG subsidy के लिये भी aadhaar card को Mandatory कर दिया हैै।

Mandatory for Government Ration: अब Government की सरकारी राशन की दुकानों से subsidy जरूरी सामान खरीदने के लिए भी AAdhaar card जरुरी कर दिया है जिनके पास aadhar card नहीं है उनको 30 june तक का time दे दिया है वो अपना AAdhar card बनवा ले। The Food and Consumer Affairs Ministry has also issued notices.

I hope आप को हमारी ये post पसंद आयी होगी आप इस post में comment करके अपना feedback हमें दे सकते है और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा social media पर share करें ताकि और लोग भी इस post का benefit उठा सकें।

आप हमारे blog को भी subscribe कर सकते है जिससे आपको हमारी blog की latest post का notification मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.