68500 शिक्षक भर्ती विज्ञापन आज निकलेगा

इलाहाबाद : योगी सरकार की पहली और सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन मंगलवार को जारी होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसमें पंजीकरण व आवेदन लेने का कार्यक्रम घोषित करने के साथ ही अभ्यर्थियों की अर्हता आदि का भी उल्लेख होगा। शासन कुछ दिन पहले ही भर्ती की समय सारिणी घोषित कर चुका है।

पढ़ें- 68,500 शिक्षक भर्ती दो चरण में, हर बार आवेदन शुल्क भी

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती होनी है। इसकी लिखित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को सौंपी गई है। शासन यह भर्ती सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर करा रहा है। इसकी गाइड लाइन व समय सारिणी घोषित हो चुकी है। परीक्षा नियामक कार्यालय मंगलवार को इसकी विज्ञप्ति जारी करेगा और 25 जनवरी को दोपहर बाद से ऑनलाइन पंजीकरण होगा। आवेदन नौ फरवरी की शाम छह बजे तक लिए जाएंगे। विज्ञप्ति में आवेदकों की अर्हता आदि का भी विस्तार से जिक्र होगा। इसकी परीक्षा 12 मार्च को मंडल मुख्यालयों पर होना प्रस्तावित है। साथ ही 15 मई को परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाना है।

पढ़ें- सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर कोर्ट में दाखिल हुई दो याचिकाएं

इस परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल होंगे जिन्होंने टीईटी उत्तीर्ण किया है, ऐसे में आवेदकों की तादाद करीब डेढ़ लाख के आसपास होने की उम्मीद है। इस परीक्षा में भी पूरी सरकारी मशीनरी को लगाया गया है, ताकि किसी भी दशा में नकल आदि न हो सके। यही नहीं इम्तिहान में अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे और पहली बार कोई परीक्षा संस्था उसकी भी उत्तरकुंजी जारी करेगा। शासन ने यह निर्णय पारदर्शिता के तहत लिया है।

पढ़ें- 68,500 सहायक अध्यापकों भर्ती प्रक्रिया को हाई कोर्ट में चुनौती

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षा का पाठ्यक्रम भी घोषित हो चुका है। जिसमें इंटरमीडिएट व डीएलएड स्तर के सवाल पूछे जाने हैं। वहीं, कुछ अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। कोर्ट ने सरकार से जवाब-तलब किया है। सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि भर्ती का विज्ञापन निकालने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह विज्ञप्ति बुधवार के समाचारपत्रों में प्रकाशित होगी।teachers recruitment advertisement

68500 teacher recruitment advertisement will come out today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.