4000 उर्दू शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग 18 से

प्राथमिक विद्यालयों में 16460 प्राथमिक शिक्षक भर्ती अगले महीने पूरी हो जाएगी। शासन ने 12460 सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति का अलग-अलग आदेश जारी किया था। उसी तर्ज पर पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन भी लिया गया। अब दोनों भर्तियों के लिए कॉउंसलिंग का कार्यक्रम भी जारी हो गया है। होली बाद से प्रथम व द्वितीय चरण की कॉउंसलिंग के होगी और अप्रैल में नियुक्ति पत्र विवरण जारी होगा। परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है।

12460 सामान्य शिक्षक भर्ती- 15 मार्च को जिले स्तर पर सूची तैयार करके जिला चयन समिति से अनुमोदित कराई जाएगी। 16 मार्च को बेसिक शिक्षा अधिकारी काउंसिलिंग के लिए विज्ञप्ति का प्रकाशन करेंगे। प्रथम चरण की काउंसिलिंग 18 से 20 मार्च तक होगी। इसमें उन्हीं अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा, जिनका चयन जिले के बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी अथवा उर्दू बीटीसी प्रशिक्षण हुआ हो या डीएड (विशेष शिक्षा), बीएलएड प्रशिक्षण उत्तीर्ण अभ्यर्थी ने उस जिले में प्रथम वरीयता के तहत ऑनलाइन आवेदन किया हो। यदि जिले में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक हो तो एक दिन में सीमित संख्या में ही अभ्यर्थी बुलाए जाएं। प्रथम काउंसिलिंग में अर्ह पाए गए अभ्यर्थियों की अनंतिम चयन सूची तैयार करने के बाद उसका प्रकाशन जिले की एनआइसी की वेबसाइट पर जरूर किया जाए, ताकि रिक्त पदों की सूचना अभ्यर्थियों को मिल सके।

जिले की रिक्त सीटों पर दूसरी काउंसिलिंग 25 मार्च को होगी। इसमें प्रदेश भर के किसी भी जिले के ऐसे अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकेंगे, जिनका चयन प्रथम चरण की काउंसिलिंग में न हुआ हो। दो चरणों की काउंसिलिंग के बाद हर जिले में अनंतिम सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों को 31 मार्च को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा।

4000 उर्दू शिक्षक भर्ती: प्रदेश भर के 47 जिलों के बीएसए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए 17 मार्च को विज्ञप्ति का प्रकाशन कराएंगे। प्रथम काउंसिलिंग 22 एवं 23 मार्च को होगी। 25 मार्च को अंतिम सूची तैयार करके उसका अनुमोदन जिला चयन समिति से कराया जाएगा। सीटें रिक्त रहने की दशा में द्वितीय कॉउंसलिंग 30 मार्च को होगी। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र तीन अप्रैल को सभी जिलों में एक साथ वितरित किया जाएगा।’दोनों के लिए प्रथम एवं द्वितीय कॉउंसलिंग के बाद नियुक्ति पत्र 1’जिले स्तर पर चयनित समिति से अनुमोदित कराई जाएगी सूची।

विज्ञप्ति का प्रारूप भी जारी परिषद सचिव ने सभी जिलों के बीएसए को अलग-अलग भर्तियों के लिए विज्ञप्ति का प्रारूप भी भेज दिया है, ताकि उसके सापेक्ष सूचनाएं भरकर तय समय पर उसका प्रकाशन हो सके। साथ ही अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में सभी शैक्षिक एवं प्रशिक्षण से जुड़े मूल अभिलेखों के साथ उसकी फोटो प्रतियां भी लाना अनिवार्य है।

यदि आपको Primary Ka Master के बारे में और अधिक जानकारी चाहते है तो आप प्राइमरी का टीचर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट न्यूज़ का नोटिफिकेशन मिल सके। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए आप हमारे facebook पेज को जरूर Like करें।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.