21 thousand language teachers recruitment in the upper primary schools

सरकार द्धारा के विज्ञप्ति जारी की गई है उस में कहा गया है कि अब basic shiksha parishad के upper primary schools में भाषा के शिक्षक की भर्ती की जाएगी. इस न्यूज़ से उन लोगो को बहुत राहत मिली जिन लोगो ने TET Pass किया है. सरककर पहली बार भाषा शिक्षको की भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में खली रिक्तियों का ब्यौरा माँगा है जिस से शिक्षको की भर्ती हो सके रिक्तियों का ब्यौरा पूरा कर लिया है | जानकारी के मुताबिक करीब २१ हज़ार पद खली है इन पदों को भरने के लिए सरकार पूरी कर रही है. इन भर्तियों से २१ हज़ार भाषा के शिक्षकों की किसमत चमक जाएगी और उनको बहुत राहत मिलेगी. ये भर्ती प्रतिक्रिया सुप्रीम कोर्ट में एक दाखिल विशेष अनुज्ञा याचिका (एसएलपी) पर फैसला आने के बाद शरू करने पर विचार किया जा रहा है।

Basic Shiksha Parishad Sachiv नीतीश्वर कुमार कहते हैं कि भाषा के शिक्षकों के लिए टीईटी की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। जिस जो TET Exam में पास हो चुके वो इन रिक्त पदों में शामिल हो सके। उच्च प्राइमरी स्कूलों में भाषा के शिक्षकों की जरूरत भी है। जिस से छात्रों का भला होगा । इन सब पर एसएलपी पर फैसला आने के बाद विचार किया जायेगा । वेसे भी सूबे में शिक्षकों कमी चल रही है इन सभी पदों को भरने के लिए ये जॉब निकली है प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 2,91,906 शिक्षकों की कमी है। या भहुत बड़ी कमी है

प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 2,36,398 तथा उच्च प्राइमरी में 55,508 शिक्षकों की कमी है। यदि इन पदों पर भर्ती हो जाती है तो TET Pass बीएड वालों को बड़ी रहत मिलेगी । पिछले दो वर्षों से प्रेदश में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है। इन शिक्षकों पदों में कोइन न कोइन पेच फस जाता है जिस से भर्ती प्रतिक्रिया अटैक जाती है । पहले कुछ भर्ती निकली तो उन में भी कुछ पेच फस गया था इस उन रिक्त पदों की भर्ती में देर लग रही है । जैसे primary schools में 72,825 और फिर upper primary schools में गणित व विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया फंस गई।

इसलिए basic education department सुप्रीम कोर्ट के एसएलपी फैसले का इंतजार कर रहा है जैसे ही फैसला आ जाये तो फिर बेसिक शिक्षा विभाग प्राइमरी और upper primary schools में रिक्ति पदों पर भर्तियां कर ली जाएं। इसमें उच्च प्राइमरी स्कूलों में language teacher की भर्ती प्रक्रिया भी शामिल होगी। सूत्र कि मने तो सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में language teacher रखने के लिए सारी तैयारी कर ली है सरे प्रस्ताव को भी तैयार कर लिया है ये भर्ती हो जाये तो बहुत सुकून मिलेगा

इसके मुताबिक प्रदेश में 76,782 upper primary schools हैं। इनमें करीब 21 हजार भाषा शिक्षक रखे जाएंगे। प्रदेश में वर्ष 2013 में आयोजित टीईटी में उच्च प्राथमिक स्तर की भाषा शिक्षा की परीक्षा में 42,430 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। इसके आधार पर ही भाषा शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए 21 से 40 वर्ष की आयु के टीईटी पास बीएड वाले पात्र होंगे। इन्हें शिक्षक पद पर भर्ती के बाद छह माह का विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

21 Thousand Language Teachers Recruitment in the High Primary Schoolprimary teacher requirement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.